खाइये ये फूड और कीजिये अपने लिवर को साफ

खाइये ये फूड और कीजिये अपने लिवर को साफ

लीवर शरीर के महत्वपूर्ण अंगो में से एक है जिसका स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक है। लिवर के स्वस्थ रहने से इम्यून सिस्टम अच्छे से काम करता है, किसी भी तरह की एलर्जी से बचाता है साथ ही वजन पर भी नियंत्रण रखता है। अपने लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आप वही आहार लें जो उसकी सफाई करे। 
लिवर की सफाई करने के लिए आपको एक दो दिन पहले से हल्का उपवास रखना पड़ता है जिससे शरीर से मौजूदा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल सके।

इस उपवास के दौरान आपको खूब पानी पीना होता है साथ ही सब्जियों का रस पीना चाहिए और फल खाने चाहिए। सभी विषाक्त पदार्थ के शरीर से निकल जाने के बाद आप अपना भोजन पहले की तरह खा सकते हैं। 
यह लिस्ट है उन खाद्य पदार्थों की जो आपके लिवर को क्लेनज़ करेंगी। लिवर क्लेनज़ डाइट में ताज़ा भोजन है साथ ही खूब सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है। ब्राउन राइस और ओटमील से पाचन अच्छा होता है जबकि सेम में फाइबर पता जाता है।
कच्ची सब्जियों और फलों में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। जितना हो सके आर्गेनिक और ताजा सब्जियों और फलों का सेवन करें।
आप अपनी पसन्द की सब्जियों और फलों का रस भी निकाल कर पी सकते हैं। लिवर क्लेनज़िंग के लिए ओमेगा -3 बहुत फायदेमंद होता है यह अलसी, अखरोट और मछली के तेल में पाया जाता है।
चूंकि सारा ध्यान स्वस्थ आहार पर है इसलिए आपको किसी भी तरह का अन्हेल्थी फ़ूड जो पैकेजिंग में आता है जैसे बॉक्सेस, बैग और कैन्स में नहीं खाना है। ज्यादा फैटी मीट जैसे पोर्क और तली चीज़ें बिल्कुल नहीं खानी है। खाद्य पदार्थ जिसमें ऐडिटिव, कीटाणुनाशक और प्रीज़र्वटिव मिला हो बिल्कुल नहीं खाना है।
शराब लिवर के लिए ज़हर की तरह होती है इसलिए इसे किसी भी हालत में नहीं पीना है। ज्यादा खाने से बचें और जितना हो सके पूरे दिन में थोड़ा थोड़ा खाएं। सुबह के वक़्त भर पेट नाश्ता करें और रात में हल्का खाना खाएं साथ ही कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें। 
Source: hindi.boldsky.com