हैल्दी ब्रेकफास्ट जरूर लें

हैल्दी ब्रेकफास्ट जरूर लें

जो लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते उन्हें तरह-तरह की शारीरिक समस्याएं तो होती ही हैं, इसके अलावा वो पूरे दिन थके-थके से रहते हैं। इसलिए हर दिन हैवी हैल्दी नाश्ता लें। ध्यान रहे नाश्ते में प्रोटीन, फाइबर के साथ-साथ सारे पोषक तत्व शामिल हों, जैसे ओट्स, दलिया, दूध, पनीर, फल वगैरह। अच्छे ब्रेकफास्ट से दिन की शुरुआत करने से आप खुद में एक खास बदलाव देख पाएंगी।

नमक, चीनी की सीमित मात्रा :- क्या आपकी आदत है कि खाने में नमक कम रहा तो ऊपर से डाल दिया या चाय में चीनी कम हो गई तो और मिला ली। अगर हां तो यह आपके लिए बहुत नुकसानदेह है। नमक और चीनी की मात्रा जितनी कम हो सके, कर दें। आज से नहीं बल्कि अभी से। क्योंकि ज्यादा नमक और चीनी की मात्रा जहां आपके स्वास्थ्य के लिए घातक है वहीं यह आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचाती है।

विटामिन ई और विटामिन सी जरूरी :- त्वचा के लिए विटामिन ई और सी लेना अत्यंत आवश्यक हैं। विटामिन ई की मात्रा लेने से एंटी एजिंग से आप दूर रहते हैं। इसके प्रमुख स्रोत हैं हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम, मूंगफली वगैरह। तो वहीं विटामिन सी से त्वचा मुलायम और कसाव वाली रहती है। इसका प्रमख स्रोत है खट्टे रसीले फल, टमाटर, नींबू वगैरह।

नट्स को बनाएं साथी :- उटपटांग स्नैक्स से अच्छा है कि आप कुछ हैल्दी स्नैक्स का सहारा लें। जैसे रोस्टेड मेवे यानी बादाम, अखरोट, किशमिश वगैरह। इससे आपकी भूख भी सही रहेगी और स्किन भी अच्छी होगी। बस ध्यान रहे कि मेवे सीमित मात्रा में ही खाएं।

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल :- धूप में जाते वक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। एसपीएफ की मात्रा 30 से ऊपर की हो जिससे टैनिंग और पिगमेंटेशन की परेशानी ना हो ।