कैल्शियम की कमी दूर करें

कैल्शियम की कमी दूर करें

कैल्शियम हमारे शरीर का महत्वपूर्ण घटक है। कार्बन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन के बाद शरीर में कैल्शियम की मात्रा सबसे अधिक होती है। हड्डियों और दांतों की संरचना के अलावा कैल्शियम का कुछ भाग रक्त में भी घुला होता है, जो शरीर की प्रक्रियाओं को सही ढंग से चलाने में मुख्य किरदार निभाता है। 

यह सिर्फ हड्डियों को ही मजबूत नहीं बनाता, बल्कि उच्च रक्तचाप, डायबिटीज और कैंसर जैसी गंभीर समस्याओं से दूर रखने में भी मददगार साबित होता है। रक्त में घुला कैल्शियम नर्वस सिस्टम के माध्यम से हमारी मांसपेशियों को गतिशील और कोशिकाओं को सक्रिय बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। खासतौर से गर्भावस्था के दौरान गर्भस्थ शिशु की हड्डियों के विकास में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। 

इसलिए इस दौरान गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम युक्त पदार्थों का भरपूर सेवन करने की सलाह दी जाती है। इस दौरान शरीर में कैल्शियम की कमी गर्भवती महिला और शिशु दोनों के शरीर को कमजोर बना सकती है। इस महत्वपूर्ण तत्व की पूर्ति के लिए किसी विशेष प्रकार के आहार या दवाओं की जरूरत नहीं होती। दूध और उससे बनी चीजें, जैसे दही, पनीर और चीज आदि के सेवन से भी इसकी मात्रा को संतुलित रखा जा सकता है। रोजाना एक गिलास दूध का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। एक गिलास दूध में 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।