हमेशा जवान रहने के नुस्खे

हमेशा जवान रहने के नुस्खे

आज के व्यस्त जीवनशैली के चलते हर कोई अपने काम मे इतना  लीन है की उसे पता नही है की वह कब बच्चे से बूढ़ा हो गया है.

1. जवान दिखने के लिए मलाई और नींबू का रस

जहा नींबू आपके चेहरे को bleach करने मे मददगार होता है वही मलाई आपके चेहरे को सुंदर और कोमल बनता है. इन दोनो का मिश्रण आपके चेहरे को कुच्छ ही दीनो मे खूबसूरत कर देगा इसके लिए आपको एक चमच मलाई मे ५ बूँद नींबू के डालकर मिक्स करे और अपने चेहरे पर लगाए. कुच्छ समय बाद जब यह paste सुख जाए तो इसे ठंडे पानी से सॉफ करे और याद रखे साबुन का इस्तेमाल नही करे. इससे कुच्छ दिनों मे आप जवान दिखने लगेंगे. और चेहरे के सारे pimples और दाग भी ख़त्म होने शुरू हो जाएँगे.

2. गुलाब जल, ब्लीसारीन, नींबू को मिक्स करके लगाने से

गुलाब जल चेहरे की खूबसूरती के लिए बहुत अच्छा होता है यह हमारे त्वचा को ढीला नही होने देता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको ३ बूँद गुलाब जल मे ३ बूद ग्लिसरीन और आधा चमच नींबू का रस मिलाना होगा और इस मिश्रण को रात को सोने से पहले लगाना होगा. ऐसा करने से आपकी त्वचा की झुरियाँ दूर हो जाएँगी और आप जवान दिखने लगेंगे. इसके अलावा गुलाब जल की 1 चमच लेकर उसमे 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद मिलाएँ. इस मिश्रण मे पका हुआ केला मिलाएँ. इसके बाद अपने चेहरे पर 20 मिनिट के लिए लगाएँ. इससे आपके चेहरे पर नया निखार आने लगेगा और आप फिर से जवान दिखने लगेंगे.

3. नारियल द्वारा

नारियल मे बहुत अधिक मिनरल होता है जिससे हमारे त्वचा को नमी मिलती है और हमरा त्वचा नरम और जवान बनती है. इसके लिए आपको कच्चा नारियल पीसकर इसमे दूध मिलना होगा और अपने चेहरे पर लगाना होगा. करीब २० मिनिट तक paste लगे रहने के बाद इसे धो दे कुच्छ समय बाद आपके चेहरे पर एक नई रोनक आने लगेगी.

4. व्यायाम करें

जब हम सभी को पता है की व्यायाम करने से इतने फयडे मिलते है तो क्यूँ हम इसे करने से कतराते है. व्यायाम करने से हमारा शरीर ताकतवर होने के साथ साथ बहुत से बीमारियो से बचता है. इसके साथ साथ अगर आपो चेहरे पर चमक लाकर शरीर को जवान बनाना है तो आपको रोजाना व्यायाम करने की ज़रूरत है.

5. पूरी नींद लें

अगर हमे खुशी भरे दिन मे रहना है तो हमे पूरी नींद की ज़रूरत होती है आधी अधूरी नींद से मन परेशान रहता है उसी तरह हमे तो पता नही लगता लेकिन आधे अधूरे नींद से हमारे त्वचा पर बहुत नुकसान होता है. इससे चेहरे पर झुर्रिया आने लगते है जिससे इंसान जल्दी ही बूढ़ा दिखने लगता है. अगर रात को देर तक सोते है तो तो इसका प्रभाव हमारी चयापचय प्रणाली पर पड़ता है जिसके कारण हमारे हॉर्मोन्स में बदलाव आने लगते है जो सीधा हमारे चेहरे पर असर डालता है. इसके परिणामस्वरूप हमारे चेहरे से हमारी उम्र बड़ी दिखने लगती है. इसीलिए रात में कम से कम 8 घंटे की नींद अवश्य लें.

6. पौष्टिक आहार

जवान हो या सेहत को सही और निरोगी रखने के लिए ज़रूरी है ख़ान-पान. अच्छे पोस्टिक आहार खाने से हमारे शरीर को वो सारी विटमिन्स और प्रोटीन मिलते है जो वास्तव मे हमारे शरीर को चाहिए. इसलिए कभी भी पोस्टिक आहार ही ले. पोस्टिक आहार मे आप हरी सब्जिया, दूध, फल आदि का सेवन कर सकते है. जिससे आपको शारीरिक ताक़त मिलेगी और साथ मे इसका असर आपके चेहरे और बॉडी पर आएगा जिससे आप जवान दिखने लगेंगे.

7. पपीते को आजमाए

पपीता सिर्फ़ हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है साथ ही हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ने के लिए भी बहुत ज़रूरी होता है. इसका सेवन करने से स्वास्थ्या समन्धी समस्याएं दूर हो जाती है. जवान दिखने के लिए आपको पपीते के टुकड़ो को अपने चेहरे पर मलना है और कुच्छ देर बाद नहा लेना है. आपको यकीन नही होगा की कुच्छ दिनो बाद ही आपके चेहरा बिल्कुल जवान दिखने लगा है.

8. कुच्छ पोस्टिक आहार

पोस्टिक आहार मे आप एवोकैडो, राजमा, कोको से बनी चॉक्लेट, ब्रॉकली और ब्ल्यूबेरी ले सकते है इन सब मे अलग तरह के vitamins और प्रोटीन की मात्रा होती है जिनकी हमारे शरीर को बहुत ज़रूरत होती है. जब . शरीर सही तरह से काम करेगा तो यक़ीनन आप बुढ़ापे से बाचकर जवान दिखते रहोगे.

9. भरपूर पानी पियें

इसके अल्वा ज़्यादा से जयदा पानी पिए इससे हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है और बॉडी पर पसीना आता है जिससे ज़हरीले कीटाणु निकल जाते है. ये ज़रूरी नही है की आप एक साथ सारी बॉटले पानी की पी जा रहे है आप तोड़ा तोड़ा करके पानी को पिए.

ये है बेहतरीन घरेलू नुस्खे जिनसे आप हमेशा जवान दिखने लगेंगे. अगर आपको कुच्छ पूछना हो तो आप हमे कॉंटॅक्ट बॉक्स के ज़रिए पूछ सकते है.