सौंदर्य

पतली कमर पाने के लिए क्या करें

पतली कमर पाने के लिए क्या करें

आज के समय में हर किसी लड़की का सपना होता है कि पतली और फिट दिखे। कमर पतली हो तो महिलाएं ज्यादा सुन्दर और आकर्षक दिखती हैं जिसे हर कोई लड़की आज के समय में चाहती है। अगर आपके कमर के अगल-बगल चर्बी हो गई है और आप अपने वजन एवं मोटापे से परेशान हुए जा रहें तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं पतली कमर पाने के तरीके जिसके जरिये आप अपने शरीर को खुद के बनावट के हिसाब से और ज्यादा सुन्दर बना सकती हैं।  हम आपको कमर पतले करने के लिए एक्सरसाइज और आपके आहार के बारे में बताएँगे, जिसे आपने नियमित रूप से फॉलो करना होगा। आइये जानते घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप अपने कमर को पतला और आकर्षक बना सकें।  

बेसन त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है

बेसन त्वचा

बेसन तो हर घर में आसानी से मिल जाता है। इससे पकौड़े, सब्जी और मीठा बनाने में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि बेसन से की ब्यूटी ट्रीटमैंट भी किए जा सकते हैं। बेसन का लेप बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वाच में निखार आता है और इससे स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए बेसन से और क्या-क्या फायदे होते हैं। 
1. ऑयली स्किन : कुछ महिलाओं की त्वचा बहुत तैलीय होती है। इसके लिए बेसन में कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से साफ करें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से त्वचा का एक्सट्रा तेल निकल जाएगा।

मजबूत तथा स्वस्थ बालों के लिए

मजबूत तथा स्वस्थ बालों के लिए
  1. बालों में आमतौर पर कुछ समस्याएं जैसे- बालो का गिरना, सफेद बाल, डैण्ड्रफ, सिर की त्वचा के रोग इत्यादि शामिल हैं। 
  2. लेकिन बालों की समस्या को थोड़ी सावधानी बरतकर आसानी से दूर किया जा सकता है। मजबूत तथा स्वस्थ बालों के लिए तेल से मालिश आवश्यक है। 
  3. सर की मालिश करने से बालों की जड़ो को पोषण मिलता है और बालों के झड़ने में कमी आती है। 
  4. सरसो के तेल में मेहंदी की पत्ती गर्म करें। ठंडा कर के बालों में लगायें, इससे बालों का झड़ना रूक सकता हैं। 

पतली कमर पाने के उपाय

पतली कमर पाने के उपाय

ये जो कमर पतली करने के लिए हम आपको टिप्स बताने जा रहे हैं ये अचूक और बेहतरीन हैं जिनके जरिये आप जल्दी ही अपने बढ़ते मोटापे को कम कर सकते हैं और अपने सुंदरता पर चार-चाँद लगा सकते हैं।

1. रस्‍सी कूदना

कमर को पतली करने के लिए रस्‍सी कूदना बहुत अच्‍छा व्‍यायाम है। यह आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने के साथ-साथ पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है, जिसके कारण इसका दोगुना असर कमर पर पड़ता है। शुरूआत में में इसे केवल एक मिनट तक करें, उसके बाद 15 सेकेंड का तक आराम करें। इस क्रिया को पांच बार दोहरायें। धीरे-धीरे अपनी क्षमता के अनुसार समय भी बढ़ायें।

पतली कमर पाने के घरेलू नुस्खे

पतली कमर पाने के घरेलू नुस्खे
  • शराब, बियर पीना छोड़ दें, इससे अच्छा है की आप नीबूं पानी, जलजीरा पियें।
  • कोल्ड ड्रिंक जंक फूड खाना छोड़ दें। इससे अच्छा है कि आप दलीय खाएं। दलिया में भरपूर मात्रा में फाइबर होते है लेकिन कैलोरी ज्‍यादा नहीं होती है।
  • अंडे के अंदरूनी भाग को ना खाकर बाहरी सफेद भाग को खाएं। क्यूंकि इसमें फैट भी नहीं होता है। इसके सेवन से आपकी बॉडी को भरपूर ऊर्जा भी मिलेगी।
  • खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर सोने नहीं जाएं। कुछ समय इधर उधर टहलें।

जलने के निशान हटाने के उपचार और घरेलु नुस्खे

जलने के निशान हटाने के उपचार और घरेलु नुस्खे

 हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो हमारे पुराने ज़माने में घरेलु उपायों में किये जाते हैं और आज आयुर्वेदा में औषधि के रूप में प्रयोग में लाये जाते हैं।

पेट, कमर में चर्बी जमने का मुख्य कारण:-

पेट, कमर में चर्बी जमने का मुख्य कारण:-

ज्यादातर आपने देखा होगा वही लोग ज्यादा मोठे होते हैं जो दिनभर कुर्सी में बैठे रहते हैं और कोई वर्कआउट नहीं करते। दूसरी ओर हम बात करते हैं आजकल के असंतुलित खान-पान, रहन-सहन की। क्यूंकि आज के समय में काम के आलस्य से बहुत सारे लोग घर पर खाना न खाकर बाहर होटल में खाना खाने जाते हैं। इसके अलावा जंक फ़ूड, कोल्ड्रिंक मोटापे को बढ़ावा देने वाले मुख्य कारण हैं।

पेट पर चर्बी और पेट का बड़ा होना हमारे द्वारा पेय पदार्थ जैसे शराब, बियर भी बहुत नुकसानदायी हैं। ज्यादा से ज्यादा मसालेदार भोजन और कम सोना भी मोटापा को निमंत्रण देता है।

हमेशा जवान रहने के नुस्खे

हमेशा जवान रहने के नुस्खे

आज के व्यस्त जीवनशैली के चलते हर कोई अपने काम मे इतना  लीन है की उसे पता नही है की वह कब बच्चे से बूढ़ा हो गया है.

1. जवान दिखने के लिए मलाई और नींबू का रस

पायरिया के लक्षण और कारण

नियमित आहार और दाँतों की रक्षा में रुक्षांस की कमी या पूर्ण रूप से अभाव, दाँतों में खान पान के कण अटकना और दाँतों का सड़ना, दाँतों पर अत्यधिक मैल जमना, मुँह से दुर्गन्ध का निकलना और मुँह में अरुचिकर स्वाद का निर्माण होना, जीवाणुओं का पसरण, मसूड़ों में जलन का एहसास होना और छालों का निर्माण होना, जरा सा छूने पर भी मसूड़ों से रक्तस्राव होना इत्यादि पायरिया के लक्षण होते हैं।असल में मुंह में 700 किस्म के बैक्टीरिया होते हैं। इनकी संख्या करोड़ों में होती है। अगर समय पर मुंह, दांत और जीभ की साफ-सफाई नहीं की जाए तो ये बैक्टीरिया दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। पायरिया होने पर दांतों को स

सुन्दर दिखें बिना पार्लर जाये

सुन्दर दिखें बिना पार्लर जाये

आप बस हर समय कुछ बातों का खयाल रखें. इससे आपकी सुंदरता बनी रहेगी. ध्यान रहे सिर्फ चेहरे संबंधी उपाय करना काफी नहीं है इसके लिए आप खान पीने में भी भरपूर सावधानी बरतें. 
कुछ बातें जो बचाएंगी आपकी सुंदरता
1. आप नियमित रूप से फल का जूस लेना शरू करें. यदि अंदरूनी रूप से स्वस्थ होंगी तो इसका प्रभाव आपके चेहरे पर भी दिखेगा .

Pages